मसूद अजहर की सारी प्रॉपर्टी जब्त करेगा फ्रांस

nspnews 15-03-2019 International

जैश-ए-मोहम्मद सरगना और आतंकी मसूद अजहर के मामले में भारत को बड़ी सफलता मिली है. फ्रांस ने कहा है कि वह अपने देश में स्थित जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर की संपत्तियों को जब्त (फ्रीज) कर देगा. समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक फ्रांस ने यह फैसला शुक्रवार को किया.
इससे पहले भी आतंकी मसूद अजहर के खिलाफ भारत को फ्रांस से बड़ी मदद मिली थी. पुलवामा हमले पर भारत को फ्रांस से बड़ा समर्थन मिला था. फ्रांस जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में प्रस्‍ताव लेकर आया था.
हालांकि, गुरुवार को चीन ने लगातार चौथी बार भारत को झटका देते हुए आतंकी मसूद अजहर को वैश्‍विक आतंकी घोषित होने से बचा लिया. भारत पिछले 10 साल से मसूद अजहर को वैश्‍विक आतंकी घोषित करने की मांग कर रहा है.
अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति से मौलाना मसूद अजहर पर हर तरह के प्रतिबंध लगाने की मांग की थी. इस प्रस्ताव में कहा गया था कि आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर हथियारों के व्यापार और वैश्विक यात्रा से जुड़े प्रतिबंध लगाने के साथ उसकी परिसंपत्तियां भी ज़ब्त की जाएं.

साभार- न्‍यूज 18

प्रादेशिक