मतदाता जागरूकता हेतु आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम

nspnews 19-03-2019 Regional

नरसिंहपुर। होली में जहां रंगों से आपसी रिश्ता मजबूत होता है, वहीं लोकतंत्र के महात्यौहार में वोट देने से लोकतंत्र मजबूत होता है। इसी उद्देश्य से होली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए रंगों से रिश्ता मजबूत-वोट से लोकतंत्र मजबूत की थीम पर लोकसभा निर्वाचन- 2019 के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना के निर्देशानुसार प्रत्येक आयु वर्ग के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
       मतदाता जागरूकता अभियान के प्रभारी अधिकारी और सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार द्वारा मतदाता सूची में मतदाताओं का नाम दर्ज होना सुनिश्चित करने के लिए मतदाता पुष्टिकरण एवं पहचान कार्यक्रम- वीवीआईपी पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उन्होंने सभी बीएलाओ को निर्देशित किया है कि वे मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची लेकर बैठें। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं को आमंत्रित करें। सार्वजनिक स्थान पर चौपाल लगायें और मतदाताओं को उनके नाम मतदाता सूची में से पढ़कर बताये जायें। मतदाताओं को निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जावे।
रंग- गुलाल लगाकर मतदाताओं को मतदान के लिए किया जा रहा है प्रेरित
       जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों और मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को आमंत्रित कर उन्हें रंग- गुलाल लगाकर आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदाताओं से कहा जा रहा है कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में जरूर वोट डालें। जगह- जगह रांगोली बनाकर और मतदान के लिए प्रेरित करने वाले नारे लिखकर भी मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मंगल दिवस पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
टी- 20 क्रिकेट मैच 24 मार्च को
लोकसभा निर्वाचन- 2019 के अंतर्गत जिले में 18 से 19 वर्ष तक की आयु वाले 16 हजार 249 मतदाता वर्तमान में हैं। इन नव मतदाताओं को लोकतंत्र के महा त्यौहार आगामी लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा टी- 20 क्रिकेट मैच का आयोजन किया जायेगा। क्रिकेट मैच का आयोजन रविवार 24 मार्च को सुबह 8 बजे से नरसिंहपुर के हाकी स्टेडियम में किया जायेगा।
       जिला स्वीप समिति के अध्यक्ष व सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार ने नव मतदाताओं से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में इस आयोजन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवायें। यह रजिस्ट्रेशन नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के कार्यालय में कराया जा सकता है। इस मतदाता जागरूकता मैच की एक रोचक बात यह है कि इस मैच की अंपायरिंग के लिए जिला प्रशासन ने 60 वर्ष से उपर के मतदाताओं को आमंत्रित किया है, जिसका उद्देश्य वरिष्ठ मतदाताओं को भी जागरूक करना है।

 

प्रादेशिक