होम वोटिंग सुविधा : 85 प्लस बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से किया मतदान

Kota 18-04-2024 Regional

नरसिंहपुर। बुजुर्गों ने अपना कर्तव्य निभा लिया, अब आप भी अपना कर्तव्य जरूर निभाएं, अपनी ऊंगली पर लगी अमिट स्याही दिखाकर कुछ ऐसा ही संदेश बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं को दिया। गौरतलब है कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग एवं पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान के लिए मतदान केंद्र तक नहीं जाना पड़े, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऐसे मतदाताओं को उनकी स्वेच्छानुसार घर से मतदान करने (होम वोटिंग) की सुविधा दी गई है।
      लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्र.- 17 होशंगाबाद के अंतर्गत आने वाली जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 119- नरसिंहपुर, 120- तेंदूखेड़ा व 121- गाडरवारा के अंतर्गत 85 प्लस बुजुर्ग मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से बैलेट मतदान करने की इस सुविधा का लाभ उठाया।
      इसके तहत गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पनागर में 110 वर्षीय श्रीमती मुलिया बाई, ग्राम तूमड़ा की 105 वर्षीय श्रीमती गौरी यादव, तेंदूखेड़ा के पतलोन की 104 वर्षीय श्रीमती शांति, मेहरागांव के 103 वर्षीय फूल सिंह राजपूत, हनुमान वार्ड गाडरवारा की 94 वर्षीय श्रीमती गनेशी बाई, हनुमान वार्ड गाडरवारा के 93 वर्षीय हरप्रसाद, ग्राम तूमड़ा के 92 वर्षीय गुलाब किरार, बाबईकला- सालीचौका के बुजुर्ग दम्पत्ति 91 वर्षीय दरोगी यादव व 86 वर्षीय श्रीमती शांति बाई यादव 86, चावड़ी वार्ड गाडरवारा की 90 वर्षीय श्रीमती फुलिया बाई, महेंद्र वार्ड करेली निवासी 88 वर्षीय मतदाता चौधरी राजेंद्र, तेंदूखेड़ा के अंतर्गत आने वाले ग्राम भौंरा की 87 वर्षीय श्रीमती वीरा बाई किरार, मेहरागांव गाडरवारा की 86 वर्षीय श्रीमती रेशम बाई समेत अन्य बुजुर्ग महिला व पुरूष और दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की इच्छा जताई। आवेदन मिलने पर मतदान दल सक्रियता दिखाते हुए शतायु मतदाता के घर पहुंचा और उनसे मतदान कराया। घर से मतदान की सुविधा मिलने पर उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग का हृदय से आभार जताकर अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होंने युवा मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर भागीदारी कर मतदान जरूर करने का संदेश भी दिया।
विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा में 119 मतदाताओं ने घर से किया मतदान
विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के अंतर्गत कुल 122 मतदाताओं में से 119 मतदाताओं ने घर से बैलेट मतदान करने की सुविधा का लाभ उठाया। इनमें 85 प्लस में 104 और दिव्यांग में 18 मतदाता हैं, जिसमें 85 प्लस बुजुर्ग मतदाताओं में से 60 महिला व 41 पुरूष और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं में 5 महिला व 13 पुरूष ने बैलेट के माध्यम से घर से ही मतदान किया। गाडरवारा विधानसभा के अंतर्गत 13 रूट पर मतदान दल द्वारा घर- घर जाकर मतदान सम्पन्न कराया गया। शेष 3 मतदाताओं में से एक मतदाता की मृत्यु व दो मतदाता अनुपस्थित पाये गये।
विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा में 144 मतदाताओं ने घर से किया मतदान
विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के अंतर्गत कुल 150 मतदाताओं में से 144 मतदाताओं ने घर से बैलेट मतदान करने की सुविधा का लाभ उठाया। इनमें 85 प्लस में 118 और दिव्यांग में 26 मतदाताओं ने बैलेट के माध्यम से घर से ही मतदान किया। इस दौरान 16 रूट पर मतदान दल द्वारा घर- घर जाकर मतदान सम्पन्न कराया गया। शेष 6 मतदाताओं में से 3 मतदाता की मृत्यु व 3 मतदाता अस्वस्थ रहने के कारण मतदान नहीं किया।

 

प्रादेशिक