कटनी-सिंगरौली खण्ड के दोहरीकरण कार्य 80 प्रतिशत पूर्ण, 210 से अधिक किमी के दोहरीकरण से ट्रेनों के परिचालन में आएगी तेजी

nspnews 23-04-2024 Regional

एनएसपीन्यूज। पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में नई लाइन 60 किलोमीटर, दोहरीकरण 47 किलोमीटर एवं तिहरीकरण 104 किलोमीटर सहित कुल 211 किलोमीटर का कार्य पूर्ण कर कमीशन किया गया। महाप्रबंधक श्रीमती बंदोपाध्याय के निरंतर मॉनेटरिंग के चलते पश्चिम मध्य रेल ने अधोसरंचना के कार्य में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की। इसी कड़ी में सम्पूर्ण भारतीय रेल में नए वित्तीय वर्ष 2024-25 के पहले महीने में ही कमीशनिंग कार्य सम्पन्न करने वाला पश्चिम मध्य रेल ने परचम लहराया है। अभी हाल ही में न्यू रेललाइन दोहरीकरण परियोजना के अर्न्तगत कटनी-सिंगरौली रेलखण्ड पर विजयसोता से ब्यौहारी स्टेशनों के बीच कमीशनिंग कार्य पूर्ण करके रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा परिचालन के लिए अनुमति प्रदान की गयी है।
उल्लेखनीय है कि मध्य वृत्त के रेल संरक्षा आयुक्त मनोज अरोरा द्वारा न्यू रेललाइन दोहरीकरण परियोजना के अर्न्तगत कटनी-सिंगरौली रेलखण्ड पर विजयसोता से ब्यौहारी स्टेशनों के बीच कमीशनिंग के उद्देश्य से निरीक्षण 22 अप्रैल 2024 को किया गया। सीआरएस ने विजयसोता-छतैनी-ब्यौहारी सेक्शन में अधिकतम 105 किमी/घंटा की गति से सफल स्पीड ट्रायल भी किया। गौरतलब है कि पश्चिम मध्य रेल के कटनी-सिंगरौली डबल लाइन प्रोजेक्ट के अंतर्गत विजयसोता-छतैनी-ब्यौहारी रेलखंड में दोहरीकरण कार्य तेज गति के साथ निष्पादित किया गया जिसके तहत इस रेलखंड के स्टेशनों के बीच डबल लाइन का कार्य पूर्ण होते ही रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा परिचालन के लिए अनुमति प्रदान की गयी है।
रेल यातायात परिचालन हेतु मंजूरी मिलने वाले उक्त सेक्शन विजयसोता-छतैनी-ब्यौहारी स्टेशनों के बीच की कुल दूरी 30.117 किलोमीटर है। कटनी-सिंगरौली रेल खंड एक कोल रूट होने के कारण एक अत्यंत व्यस्त रूट है एवं उक्त सेक्शन डबल लाइन हो जाने से इस रूट की व्यस्तता में राहत मिलेगी साथ ही माल एवं यात्री यातायात का संचालन और भी तेज और सुगम हो सकेगा। इस सेक्शन के निरीक्षण के दौरान पमरे मुख्यालय से मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) मनोज कुमार अग्रवाल के साथ मुख्यालय के अन्य अधिकारीगण एवं जबलपुर मंडल से मंडल रेल प्रबंधक विवेक शील एवं वरिष्ठ मंडल इंजीनियर सहित अन्य मण्डल के संरक्षा के अधिकारी भी मौजूद रहे।   

प्रादेशिक