सामूहिक जवारों की निकली ऐतिहासिक भव्य शोभायात्रा, भक्तिभाव में डूबा रहा नरसिंहपुर नगर

nspnews 22-04-2024 Regional

नरसिंहपुर। सदर देवी मंदिर परिसर में सामूहिक जवारा समिति द्वारा रखे गए 751 घट कलश एवं देवी प्रतिमा की विसर्जन शोभायात्रा नगर में निकाली गई। मातारानी की अगवानी और दर्शन-पूजन करने श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। शोभायात्रा सुबह 9 बजे सदर मढ़िया से प्रारंभ नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए गुजरी, जिसका समापन सुभाष चौराहे के समीप हुआ। 
शोभायात्रा में भक्तगण माता रानी की प्रतिमा को कांधे पर लेकर चल रहे थे जिनकी जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की और पालकी के नीचे से निकल कर मां भगवती का आर्शीवाद लिया। जवारों की विसर्जन शोभायात्रा में इस बार उज्जैन के सुप्रसिद्ध श्रीभस्मरमैया भक्त मंडल के सदस्यों ने अनूठे अंदाज में झांझ और डमरू के माध्यम से शमां बांध दिया। वहीं शोभायात्रा में भक्ति में लीन बानाधारियों एवं अखाड़ों के करतबबाजों ने हैरत अंगेज प्रदर्शन को लोगों का आश्चर्य चकित किया। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में भक्तगण नाचते, झूमते हुए शामिल हुए। स्थानीय बैण्ड ने भक्तिधुनों पर लोगों को झूमने मजबूर कर दिया। शोभायात्रा में बानाधारियों की श्रृंखला के बाद भक्तगण कांधे पर मां की मनोहारी प्रतिमा लेकर चल रहे थे और उनके पीछे जवारा कलश धारण किये मातृ शक्ति कतारबद्ध होकर चल रही थी। 
शोभायात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। विभिन्न स्थानों पर स्वागतद्वार सजाये गये और मंच बनाकर श्रद्धालुओं में हलवा, पोहा, आइसक्रीम, कुल्फी, शरबत आदि वितरित किए गये। शोभायात्रा नगरपालिका चौराहा, सुभाष चौक, शनिचरा बाजार चौराहा, सिंहपुर तिराहा, राम मंदिर, पुत्री शाला, सुनका चौक, गुरूद्वारा चौक से पुराने बस स्टेण्ड होते हुए सुभाष चौक के समीप पहुंची। जहां से जवारा विसर्जन के लिये नर्मदा तट के लिये रवाना हुई।
सामूहिक जवारे समिति के अध्यक्ष महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी ने नौ दिन तक चले कार्यक्रमों और शोभायात्रा में हर स्तर का सहयोग देने के लिए सभी संबंधितों और क्षेत्रवासियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि सभी के रचनात्मक सहयोग के कारण ही यह आयोजन व्यापक और सफल बन पाता है।

 

प्रादेशिक